Shubman Gill Biography in Hindi: शुभमन गिल की जीवनी

Shubman Gill biography in hindi

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिल्का में हुआ था। उनका परिवार कृषि व्यवसाय में है, और गिल के पिता, लखविंदर सिंह, ने उनके क्रिकेट करियर को प्रारंभिक प्रोत्साहन दिया। शुभमन को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था, और उनके पिता ने उनकी प्रतिभा को पहचानते हुए उन्हें सही मार्गदर्शन प्रदान किया। आज हम आपको इस आर्टिकल में Shubman Gill Biography in Hindi डिटेल में बताने वाले है।

Shubman Gill Biography in Hindi Overview

Biography
पूरा नामशुभमन गिल
डेट ऑफ बर्थ8 सितंबर 1999
उम्र24 साल
पिता का नामलखविंदर गिल
माता का नामकीरत गिल
बहन का नामशहनील गिल
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

Early Life

गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिल्का में एक पंजाबी सिख परिवार में हुआ था। उनके पिता लखविंदर सिंह एक किसान थे, जो कभी क्रिकेट खिलाड़ी बनने का सपना देखते थे। शाहनील गिल उनकी जुड़वां बहन का नाम है। गिल ने तीन साल की उम्र में ही बल्ले का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था, जिससे क्रिकेट में उनकी शुरुआती क्षमता का पता चलता है। खेल के प्रति उनके उत्साह को देखते हुए लखविंदर ने उन्हें प्रशिक्षित करने का फैसला किया। हर दिन, वह उन्हें 500-700 गेंदें फेंकते थे। गिल को उच्च स्तर पर प्रशिक्षित करने में सक्षम बनाने के लिए, उन्होंने 2007 में परिवार को पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम के करीब मोहाली में स्थानांतरित कर दिया।

बारह साल की उम्र में गिल के उल्लेखनीय प्रदर्शन को देखने के बाद, पूर्व भारतीय गेंदबाज करसन घावरी ने गिल के पिता से उन्हें अंडर-19 ऑल इंडिया फास्ट बॉलर्स कैंप में भेजने के लिए कहा। गिल को खेलते हुए और नेट्स में अंडर-19 गेंदबाजों का सामना करते हुए देखने के बाद, घावरी ने अनुरोध किया कि गिल को पीसीए द्वारा पंजाब अंडर-14 टीम में शामिल किया जाए। अमृतसर के खिलाफ़ अंतर-जिला अंडर-16 मैच में मोहाली का प्रतिनिधित्व कर रहे गिल ने 351 रन बनाए और निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी की। विजय मर्चेंट ट्रॉफी में, उन्होंने 14 साल की उम्र में पंजाब के लिए अंडर-16 में पदार्पण किया, जिसमें उन्होंने दोहरा शतक बनाया।

Career

एक प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी होने के नाते, शुभमन गिल का करियर पूरी तरह से क्रिकेट के खेल पर केंद्रित है। उन्होंने पंजाब की शीर्ष क्रिकेट अकादमी में नियमित रूप से अभ्यास किया, जिससे उन्हें क्रिकेट में अपनी रुचि को और बढ़ाने में मदद मिली।

शुभमन गिल को क्रिकेट में उनकी विशेषज्ञता और प्यार के लिए सबसे ज्यादा पहचाना जाता है। 2019 में, उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में पदार्पण किया। भारतीय क्रिकेट टीम उस समय न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट मैच खेल रही थी। कई टेस्ट मैचों में उनके बेहतरीन प्रदर्शन ने उन्हें लोगों के दिलों में जगह दिलाई है।

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक बेहतरीन बल्लेबाज शुभमन गिल हैं। अपने युवा क्रिकेट करियर में भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और उस समय राहुल द्रविड़ उनके कोच थे। उनके वर्तमान भारतीय करियर को देखते हुए, हम यह मान सकते हैं कि वह अपने करियर के बाकी हिस्सों में भी इसी रास्ते पर चलते रहेंगे और समय के साथ उनका प्रदर्शन बेहतर होता जाएगा।

Shubman Gill Family

शुभमन गिल की जीवनी से पता चलता है कि वह अपने परिवार का इकलौता बेटा है, यह बात उसके परिवार पर शोध करते समय पता चली। शाहनील गिल उसकी बहन का नाम है। उसकी उम्र सिर्फ़ चौबीस साल है। उसका जन्म पंजाब के फाजिल्का में हुआ था। अभी उसकी शादी नहीं हुई है। उसने पंजाब के मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की। लेकिन चूँकि क्रिकेट में उसकी दिलचस्पी किसी और चीज़ से ज़्यादा थी, इसलिए उसके पिता ने उसे क्रिकेट कोचिंग के लिए साइन कर लिया।

नेट वर्थ

2024 तक, शुभमन गिल की कुल संपत्ति $2 मिलियन आंकी गई थी। क्रिकेट, विज्ञापन और ब्रांड एंबेसडरशिप उनकी आय के स्रोत हैं। गिल के पास कई ब्रांड अनुबंध हैं, जिनमें MRF, CEAT और अन्य प्रसिद्ध ब्रांड शामिल हैं।

Achievements of Shubman Gill

  • ICC Under 19 World Cup 2018: शुभमन गिल ने भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए विश्व कप के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया। 124.00 की औसत से उन्होंने 372 रन बनाए, जिसमें 102* की सर्वश्रेष्ठ पारी शामिल है।
  • IPL (Indian Premier League): कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए एक आईपीएल खिलाड़ी शुभमन गिल हैं। कई महत्वपूर्ण पारियों में, उन्होंने अपने स्वयं के रिकॉर्ड स्थापित किए हैं और अच्छा खेला है।
  • World Test Championship 2021: शुभमन गिल ने 2021 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टेस्ट टीम का प्रतिनिधित्व किया। निर्णायक गेम में, उन्होंने विशेष रूप से 28 रन की पारी के साथ भारत की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

निष्कर्ष

Shubman Gill Biography in Hindi में उनके क्रिकेट करियर की उल्लेखनीय प्रगति और प्रारंभिक जीवन की झलक मिलती है। पंजाब के फाजिल्का में जन्मे गिल को उनके पिता ने बचपन से ही क्रिकेट में मार्गदर्शन दिया। उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में स्थान दिलाया, और आज वे एक सफल बल्लेबाज के रूप में प्रसिद्ध हैं।

Read more

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *