Rinku Singh biography in Hindi: रिंकू सिंह की जीवनी

Rinku Singh biography in hindi

रिंकू सिंह एक युवा, प्रतिभाशाली भारतीय क्रिकेटर हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की कोलकाता नाइट राइडर्स और घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश दोनों के लिए खेलते हैं। वह दाएं हाथ के ऑफ-ब्रेक गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। रिंकू सिंह ने 2023 में तब प्रसिद्धि पाई जब उन्होंने गुजरात टाइटन्स के खिलाफ एक रोमांचक मैच के अंतिम ओवर में लगातार पांच छक्के लगाए। तब से, उन्होंने कड़ी मेहनत और प्रदर्शन के माध्यम से भारतीय टीम में जगह बनाई है। आज हम आपको इस आर्टिकल में Rinku Singh biography in Hindi डिटेल में बताने वाले है।

Rinku Singh Biography in Hindi Overview

पूरा नामरिंकू खानचंद्र सिंह
उपनाम रिंकू
डेट ऑफ बर्थ12 अक्टूबर 1997
जन्म स्थानअलीगढ़, उत्तर प्रदेश
उम्र26 साल
जर्सी नंबर35
पिता का नामखानचंद्र सिंह
माता का नामवीना देवी
भाई का नामजीतू सिंह 
बहन का नामनेहा सिंह
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
गर्लफ्रेंड का नामज्ञात नहीं

रिंकू सिंह का शुरुआती करियर

छोटी सी उम्र में ही रिंकू सिंह ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। इस खेल में खुद को स्थापित करने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। अपने हुनर ​​को निखारने के लिए रिंकू एक स्थानीय क्लब में शामिल हो गए। लेकिन अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए रिंकू को ईंट भट्टे पर काम करना पड़ा।

इन चुनौतियों के बावजूद रिंकू ने क्रिकेट में कभी दिलचस्पी नहीं खोई। वह अपनी टीम के लिए खेलते रहे और कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। 2012 में एक स्कूली प्रतियोगिता में रिंकू ने बाइक जीती। सबसे पहले रिंकू ने क्रिकेट से कमाए पैसों से घर का लोन चुकाया। अलीगढ़ के छोटे से मैदानों पर अपने करियर की शुरुआत करने के बाद रिंकू सिंह जल्दी ही बड़ी प्रतियोगिताओं में चले गए। बाद में उन्हें उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली क्रिकेट टीम के लिए चुना गया। उन्होंने सेंट्रल जोन की अंडर-19 टीम के साथ-साथ यूपी अंडर-16, अंडर-19 और अंडर-23 टीमों के लिए भी खेला।

रिंकू सिंह का आईपीएल कैरियर

चूंकि इस आईपीएल ने रिंकू सिंह की प्रतिष्ठा स्थापित करने में मदद की, तो चलिए उनके आईपीएल करियर पर चर्चा करके शुरू करते हैं। 2017 में, रिंकू ने अपना आईपीएल करियर शुरू किया, उन्हें पंजाब किंग्स ने 10 लाख रुपये के बेस प्राइस पर खरीदा था। अगले साल, 2018 में, रिंकू को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 80 लाख रुपये की कीमत पर खरीदा। फिर भी, वह इस खेल में भाग लेने में असमर्थ रहे, और 2022 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले, उन्होंने कोलकाता के लिए केवल दस खेलों में भाग लिया।

रिंकू सिंह को एक बार फिर 2022 इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 55 लाख रुपये में खरीदा और उन्हें भाग लेने की अनुमति भी दी गई। उन्होंने जिन तीन खेलों में भाग लिया, उनमें उन्होंने 50 की औसत और लगभग 150 के स्ट्राइक प्रतिशत के साथ 100 रन बनाए। वे राजस्थान के खिलाफ इन तीन मैचों में से केवल एक में विजयी हुए। रिंकू सिंह का 2022 आईपीएल सीजन शानदार रहा। वे दबाव में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और उन्होंने राजस्थान पर केकेआर की जीत में योगदान दिया है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रिंकू सिंह ने 23 गेंदों में 42 रन बनाए। जिसमें उन्होंने एक छक्का और छह चौके लगाए।

रिंकू सिंह की नेटवर्थ

बचपन में आर्थिक तंगी झेलने के बावजूद रिंकू सिंह की संपत्ति अब करोड़ों में है। रिंकू सिंह की कुल संपत्ति करीब 50 करोड़ रुपये आंकी गई है। वह सालाना करीब छह करोड़ रुपये कमाते हैं। 2017 के आईपीएल ऑक्शन में किंग्स इलेवन पंजाब ने रिंकू सिंह को 10 लाख रुपये में खरीदा था। 2018 के सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने रिंकू सिंह को 80 लाख रुपये में खरीदा था। तब से वह कोलकाता टीम से जुड़े हुए हैं। 2022 के आईपीएल मेगा ऑक्शन में रिंकू को केकेआर ने 55 लाख रुपये में खरीदा और 2023 के आईपीएल सीजन के लिए उन्हें अपने साथ रखा।

रिंकू घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और इससे अच्छी कमाई भी करते हैं। उन्हें फर्स्ट क्लास के लिए रोजाना 40,000 से 60,000 रुपये की फीस मिलती है। अपने गृहनगर अलीगढ़ में रिंकू के पास लाखों रुपये की कीमत का घर है। मोटरसाइकिल चलाने का शौक होने की वजह से रिंकू सिंह के पास रॉयल एनफील्ड बुलेट बाइक है। रिंकू ने चार साल पहले अपने परिवार को मारुति सुजुकी ब्रेजा एसयूवी दी थी, जिसकी कीमत करीब 14 लाख रुपये है।

निष्कर्ष

Rinku Singh Biography in Hindi, एक प्रतिभाशाली भारतीय क्रिकेटर, ने अपने कठिन परिश्रम और उत्कृष्ट प्रदर्शन के माध्यम से क्रिकेट में उल्लेखनीय सफलता पाई। आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए, उन्होंने 2023 में गुजरात टाइटन्स के खिलाफ लगातार पांच मैचों की सीरीज जीतकर प्रसिद्धि प्राप्त की। वाॅट के बावजूद, रिंकू ने भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई और अब एक सफल क्रिकेटर के रूप में पहचाने जाते हैं।

Read more

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *