Elon Musk Biography in Hindi: एलन मस्क की जीवनी हिंदी में

Elon Musk biography in hindi

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। उनके पिता, एरोल मस्क, एक इलेक्ट्रोमैकेनिकल इंजीनियर थे, जबकि उनकी मां, मेय मस्क, एक मॉडल और डायटीशियन थीं। बचपन से ही मस्क तकनीकी चीजों के प्रति आकर्षित थे। उन्होंने सिर्फ 12 साल की उम्र में एक कंप्यूटर गेम, “ब्लास्टार” बनाया और उसे $500 में बेचा। आज हम आपको इस आर्टिकल में Elon Musk biography in hindi डिटेल में बताने वाले है।

एलन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा वाटरक्लूफ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल और प्रिटोरिया बॉयज हाई स्कूल में प्राप्त की। 17 साल की उम्र में, मस्क ने कनाडा की नागरिकता प्राप्त की और क्वींस यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। बाद में, उन्होंने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री और व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

Elon Musk biography in Hindi Overview

नामएलन मस्क
पूरा नामएलन रीव मस्क FRS
माता-पिताएरोल मस्क, माई मस्को
आयु51 वर्ष 2 महीने (28 जून 1971)(सितंबर 2022 तक)
बच्चों के नामX A-Xii, नेवादा अलेक्जेंडर मस्क, डेमियन मस्क, जेवियर मस्क, ग्रिफिन मस्क, काई मस्क, सैक्सन मस्क
राष्ट्रीयताकनाडाई, दक्षिण अफ़्रीकी (जन्मस्थान) और अमेरिकी
व्यवसायबिजनेसमैन,इन्वेस्टर
नेट वर्थ$250 बिलियन
कंपनियांटेस्ला, पेयपाल, स्पेस-एक्स, द बोरिंग  कंपनी, न्यूरालिंक और ओपन एआई में सह-संस्थापक

Elon Musk Family Life 

28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में एलन मस्क का जन्म हुआ। उनके पिता एरोल मस्क एक धनी और निपुण इंजीनियर थे। उनकी माँ मेय मस्क एक पोषण विशेषज्ञ के रूप में काम करती थीं। तीन भाई-बहनों में से एलन सबसे बड़े थे। उनका पालन-पोषण दक्षिण अफ्रीका में उनके भाई-बहनों के साथ हुआ। उनका परिवार पहले तो काफी खुश था, लेकिन बाद में उनमें मतभेद हो गया। उनके माता-पिता एक-दूसरे से झगड़ने लगे।

एलन के पिता ने उन्हें कोई भी व्यावसायिक सहायता देने से मना कर दिया। जब वे दस साल के थे, तब उनके पिता अलग हो गए थे। उनकी माँ मेय मस्क की जीवनी, ए वूमन मेक्स ए प्लान, में उनके बारे में उनके विचार हैं। एलन को बचपन से ही पढ़ने का शौक था। तब से ही उन्हें यह आभास हो गया था कि एलन अद्वितीय हैं।

अपने भाई-बहनों के विपरीत, वे मिलनसार नहीं थे। एक बार, वे अपनी ही दुनिया में खो गए थे। उन्हें तकनीक से बहुत प्यार था। इसके बाद, उन्हें कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक्स में रुचि पैदा हुई। 10 साल की उम्र में, उन्होंने कोडिंग सीखना शुरू कर दिया। फिर उन्होंने प्रोग्रामिंग का अध्ययन करना शुरू कर दिया। स्कूल में उनका शैक्षणिक प्रदर्शन बहुत खराब था।

उच्च शिक्षा

एलन मस्क ने अर्थशास्त्र और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री (1994) और भौतिकी में स्नातक की डिग्री (1992) अर्जित की। उसके बाद, उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अपनी शिक्षा जारी रखी, जहाँ उन्होंने 2002 में व्यवसाय प्रशासन में पीएचडी और 1998 में व्यवसाय प्रशासन में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की।

एलन मस्क की कुल संपत्ति

अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेजोस के बाद, वे 2016 में शेयर बाज़ार में $20 बिलियन तक पहुँचने वाले एकमात्र व्यक्ति थे। ब्लूमबर्ग रिसर्च के अनुसार, उस समय मस्क की कुल संपत्ति $19 बिलियन से अधिक थी। हालाँकि, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स के अनुसार, एलन मस्क वर्तमान में $250 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब रखते हैं।

Elon Musk First Company Zip2 

उन्होंने 1995 में अपने पहले व्यवसाय के रूप में ज़िप2 की स्थापना की। पहले तो उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। उनके पास अपने घर और कार्यस्थल के लिए भी पर्याप्त पैसे नहीं थे। उनके पास छात्र ऋण भी था। धीरे-धीरे स्थिति खराब होने लगी। उनके पास सिर्फ़ एक कंप्यूटर था, जिससे वे दिन में अपनी वेबसाइट चलाते थे और रात में कोड लिखते थे।

आखिरकार, उनका व्यवसाय शुरू हो गया। 1999 में COMPAQ नामक एक टेक कंपनी ने zip2 को खरीदने के लिए $300 करोड़ 70 लाख डॉलर और 3 करोड़ 40 लाख स्टॉक ऑप्शन का भुगतान किया। मस्क 28 साल के हो गए और करोड़पति बन गए। हालाँकि, इससे उन्हें संतुष्टि नहीं मिली। IP2 को बेचने के बाद उनके पास और भी काम था। 1999 में zip2 को बेचने के बाद उन्होंने और किम्बल ने x.com की स्थापना की, जिसे अब PayPal के नाम से जाना जाता है।

Starting of SpaceX

उनका वर्तमान उद्देश्य मनुष्यों को बहुग्रही बनाना था। वे एक विशाल दृष्टि वाले प्रतिभाशाली व्यक्ति के रूप में विकसित हुए थे। उन्होंने 2002 में एक निजी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी स्पेसएक्स की स्थापना की। उन्होंने वाणिज्यिक अंतरिक्ष अन्वेषण में उपयोग के लिए अंतरिक्ष यान बनाने के सपने देखना शुरू कर दिया। उनका लक्ष्य अंतरिक्ष यात्रा प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाना था। उन्होंने सस्ते, पुन: प्रयोज्य रॉकेट बनाकर ऐसा करने का इरादा किया।

उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि वे चंद्रमा, मंगल और अन्य ग्रहों की यात्रा को सरल बनाना चाहते हैं। मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की तीव्र इच्छा थी। उनकी बातचीत का पहला विषय हमेशा इलेक्ट्रिक कारें होती थीं। वे अक्षय ऊर्जा की संभावनाओं पर भी विचार करते हैं। उनका लक्ष्य एक ऐसा समाधान खोजना था जो जीवाश्म ईंधन के उपयोग को रोक सके और ग्लोबल वार्मिंग को कम कर सके। मस्क के अनुसार, हमें इन पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहनों की आवश्यकता है ताकि हमें गैस और पेट्रोल के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च न करना पड़े।

Starting of Tesla 

स्पेसएक्स के लॉन्च के दो साल बाद, 2004 में, उन्होंने टेस्ला मोटर्स की स्थापना की, जो एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता है जिसका नाम इलेक्ट्रिकल आविष्कारक निकोला टेस्ला के नाम पर रखा गया है। टेस्ला के डिजाइन का लक्ष्य एक सस्ता, पर्यावरण के लिए जिम्मेदार वाहन बनाना था। अप्रैल 2000 में, दो लोगों ने टेस्ला की स्थापना की। उन्हें 65 बिलियन डॉलर देने के अलावा, मस्क ने उन्हें कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त किया।

2008 में पहली टेस्ला रोडस्टर रिलीज़ हुई। यह एक स्पोर्ट्स व्हीकल था जिसने पहली मॉडल तीन किफ़ायती कार को संभव बनाने में मदद की। उनकी कारों का उत्पादन बहुत अधिक लागत पर किया गया था। सिर्फ़ 1,300 टेस्ला रोडस्टर बेचे गए। उस समय आलोचकों ने दावा किया कि इस तरह का एक छोटा व्यवसाय कभी भी उस आकार के ऑटोमोबाइल उद्योग में विकसित नहीं हो सकता। डंबलर ने टेस्ला की बैटरी तकनीक खरीदी। जिसका इस्तेमाल उन्होंने एक इलेक्ट्रिक स्मार्ट वाहन बनाने के लिए किया। मस्क ने दुनिया को बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन भविष्य का रास्ता हैं।

The Boring Company की शुरुआत

मस्क ने दिसंबर 2016 में शहरी यातायात को खत्म करने के लक्ष्य के साथ सुरंग और परिवहन स्टार्टअप द बोरिंग कंपनी की स्थापना की। मस्क ने परिवहन के मौजूदा तरीके में खामियां देखीं। लॉस एंजिल्स में यातायात को देखने के बाद उन्होंने भूमिगत परिवहन प्रणाली बनाने का फैसला किया। लास वेगास में, उनकी पहली स्व-चालित सुरंग तैयार है। उनका इरादा हाइपरलूप परिवहन के लिए सुरंगों का उपयोग करना है।

Elon Musk Buys Twitter

एलन मस्क ने हाल ही में सोशल मीडिया साइट ट्विटर को खरीदा है। हालाँकि मस्क ने पहले ट्विटर में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी, लेकिन अब वे पूरे व्यवसाय के मालिक हैं। 44 बिलियन डॉलर या लगभग 3368 बिलियन रुपये में मस्क ने ट्विटर को खरीदा। एलन मस्क ने पहले ट्विटर को खरीदने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन व्यवसाय चुप रहा। अब जब व्यवसाय ट्विटर को बेचने पर विचार कर रहा था, तो मस्क ने इसे खरीद लिया। वर्तमान में, मस्क ट्विटर में 100% हिस्सेदारी रखते हैं।

उन्हें टाइम पत्रिका द्वारा दुनिया के सबसे सफल व्यक्तियों में से एक माना जाता था। वे हमेशा आशावाद और आत्मविश्वास से भरे रहते थे। अपने सबसे कठिन दिनों में भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी। वे हमें सिखाते हैं कि नायकों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वे तभी उस मुकाम तक पहुँच सकते हैं। ऐसा लगता है कि एलन मस्क की कोई सीमा नहीं है – यहाँ तक कि आसमान भी नहीं।

निष्कर्ष

Elon Musk Biography in Hindi, Elon Musk एक अद्वितीय व्यक्तित्व, जो व्यवसाय, विज्ञान, और प्रौद्योगिकी में अपनी प्रतिभा से प्रसिद्ध है। स्वयं कोशल उन्होंने कई कंपनियां स्थापित कीं, जैसे SpaceX, Tesla, और The Boring Company, जो भविष्य के वाहन प्रौद्योगिकी में नए मापदंड स्थापित कर रही हैं।

Read more

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *