Om Raut Biography in Hindi | ओम राउत का जीवन परिचय

Om Raut Biography in Hindi : ओम राउत भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माता हैं । 2023 में ओम राउत ने विवाद को आकर्षित किया , जब उनकी फिल्म हिंदू पौराणिक फिल्म आदिपुरुष का टीज़र मीडिया में जारी किया गया। यह फिल्म हिंदू महाकाव्य रामायण का एक रूपांतरण थी और मूल पात्रों से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया गया था। फिल्म में, भारतीय अभिनेता प्रभास ने भगवान राम का किरदार निभाया था। ओम राउत का जन्म मंगलवार, 21 दिसंबर 1981 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बालमोहन विद्यामंदिर, मुंबई, भारत में पूरी की। ऐ अक्सर अपने मूवीस के कारण सुर्खियों में रहते हैं इस बार भी वे सुर्खियों बटोर रहे हैं उनकी आने वाली मूवी आदि पुरुष के लिए काफी विवादित साबित हो रहा है इस मूवी के डायरेक्टर ओम राऊत ही है। ‌

Om Raut Biography in Hindi

ऐसे में अगर आप भी ओम रावत के बारे में जानना चाहते हैं आप इनके जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस ब्लॉग में मैं आपको ओम राऊत से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से बताया है ताकि आपको भी इनके बारे में जानकारी मिल सके ।

ओम राउत जीवनी | Om Raut Biography

वास्तविक नाम ओम राउत
निक नाम राउत
पेशा फ़िल्म निर्देशक
जन्म की तारीख 21 दिसंबर 1981
गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र
प्रसिद्ध रूप भारतीय फिल्म निर्देशक
धर्म हिन्दू धर्म
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
राशि चिन्ह धनुराशि
विद्यालय बालमोहन विद्यामंदिर, मुंबई
विश्वविद्यालय शाह और एंकर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, मुंबई
सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क
शैक्षणिक योग्यता मुंबई के शाह एंड एंकर कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री
न्यूयॉर्क के सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की डिग्री
प्रथम प्रवेश तानाजी (2020)
मराठी फिल्म- लोकमान्य : एक युग पुरुष (2015)

Om Raut Biography in Hindi

ओम राउत भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माता हैं। ओम राउत का जन्म मंगलवार, 21 दिसंबर 1981 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बालमोहन विद्यामंदिर, मुंबई, भारत में पूरी की। उन्हें 2020 की प्रसिद्ध फिल्म तन्हाजी के निर्देशन के लिए जाना जाता है, जिसके लिए उन्हें 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार मिला। 2015 की फिल्म लोकमान्य: एक युग पुरुष के निर्देशक हैं, जिसने उन्हें कई पुरस्कार और प्रशंसा अर्जित की है । 2023 में ओम राउत ने विवाद को आकर्षित किया , जब उनकी फिल्म हिंदू पौराणिक फिल्म आदिपुरुष का टीज़र मीडिया में जारी किया गया। यह फिल्म हिंदू महाकाव्य रामायण का एक रूपांतरण थी और मूल पात्रों से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया गया था। फिल्म में, भारतीय अभिनेता प्रभास ने भगवान राम का किरदार निभाया था।

ओम राउत का जन्म मंगलवार, 21 दिसंबर 1981 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बालमोहन विद्यामंदिर, मुंबई, भारत में पूरी की। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के तुरंत बाद, ओम राउत ने इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए मुंबई के शाह और एंकर कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया। बाद में, उन्होंने न्यूयॉर्क में सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। 2021 में ओम राउत सिनेमा के बिजनेस में पीएचडी की डिग्री हासिल कर रहे थे।

ओम राउत करियर

  • ओम राउत ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था। 
  • उन्होंने बचपन में कई थिएटर प्ले और एड फिल्मों में काम किया था. 
  • उन्होंने 1993 में फिल्म करामाती कोट से फिल्मी करियर की शुरुआत की। 
  • इस फिल्म में रघु के रूप में एक बाल कलाकार नजर आया था , जो इस फिल्म में मुख्य किरदार की भूमिका में नजर आया था।
  • अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद, वह एक लेखक और निर्देशक के रूप में न्यूयॉर्क शहर में एमटीवी नेटवर्क में शामिल हो गए। 
  • इसके तुरंत बाद वह भारत वापस चले गए और डीएआर मोशन पिक्चर्स में शामिल हो गए और रचनात्मक फिल्म का काम करना शुरू कर दिया। 
  • बाद में, उन्होंने मूल्यवान समूह UFO Moviez प्रमोटरों में रचनात्मक व्यवसाय के उपाध्यक्ष के रूप में काम किया।

Om Raut Wikipedia in Hindi

ओम राउत भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माता हैं। ओम राउत का जन्म मंगलवार, 21 दिसंबर 1981 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बालमोहन विद्यामंदिर, मुंबई, भारत में पूरी की। उन्हें 2020 की प्रसिद्ध फिल्म तन्हाजी के निर्देशन के लिए जाना जाता है, जिसके लिए उन्हें 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार मिला। 2015 की फिल्म लोकमान्य: एक युग पुरुष के निर्देशक हैं, जिसने उन्हें कई पुरस्कार और प्रशंसा अर्जित की है ।

Garima Lohia Biography in Hindi

ओम राउत मूवीज

नाम वर्ष
आदिपुरुष 2023
तानाजी 2020
लोकमान्य: एक युगपुरुष 2015
प्रेतवाधित – 3 डी 2011
सिटी ऑफ गोल्ड 2010
करामाती कोट 1993