हीराबेन मोदी का जीवन परिचय | Heeraben Modi Biography in Hindi

Heeraben Modi Biography in Hindi | हीराबेन मोदी का जीवन परिचय :- आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की माँ हीराबेन मोदी का शुक्रवार 30 दिसंबर 2022 को निधन हो गया है। उन्होंने 100 साल की उम्र में अपनी अंतिम सांसे ली । हीराबेन मोदी की पिछले दिनों से तबीयत बिगड़ गई थी , जिस कारण उन्हें अहमदाबाद स्थित यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में भर्ती कराया गया।

Heeraben Modi Biography in Hindi

आपको बता दे कि, मोदी जी अपनी माता हीराबेन के बहुत करीब थे , जब भी उन्हें समय मिलता वो हमेशा उनसे मिलने जाते थे और उनके साथ समय बिताते थे। आज हम इस बलाग के जरिए हीराबेन मोदी का जीवन परिचय (Heeraben Modi Biography) के बारे में जानेगे विस्तार से :-

हीराबेन मोदी का जीवन परिचय

हीराबेन मोदी  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की माँ हैं । इनका जीवन संघर्ष से भरा हुआ हैं । इनका जन्म वर्ष 18 जून 1923 को भारत के गुजरात राज्य के मेहसाना जिले के वाड़नगर में हुआ था । हीराबेन मोदी के पति का नाम दामोदर दास मूलचंद मोदी हैं । हीराबेन मोदी के पांच पुत्र और एक बेटी है।  हीराबेन मोदी ने 100 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए अपनी मां के निधन की पुष्टि की है। हीराबेन मोदी की पिछले दिनों तबीयत बिगड़ गई थी। इसके बाद उन्हें अहमदाबाद स्थित यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में भर्ती कराया गया था। पीएम अपनी माता के बेहद करीब थे, उन्हें जब भी समय मिलता वह अपनी मां से जरूर मिलते थे।

Heeraben Modi Biography

पूरा नाम हीराबेन दामोदर दास मोदी
जन्मतिथि 18 जून 1922
आयु 100 वर्ष (2022)
जन्मस्थान वड़नगर, मेहसाना, गुजरात
निवास स्थल गांधीनगर, गुजरात
पति का नाम स्वर्गीय दामोदर दास मूलचंद मोदी
बेटों/बेटी के नाम सोमा मोदी, अमृत मोदी, नरेंद्र मोदी
प्रह्लाद मोदी पंकज मोदी और वासंती बेन हसमुख लाल मोदी
धर्म हिन्दू
जाति मोध-घांची-तेली (ओबीसी)

Heeraben Modi Biography in Hindi


हीराबेन मोदी  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की माँ हैं । इनका जीवन संघर्ष से भरा हुआ हैं । इनका जन्म वर्ष 18 जून 1923 को भारत के गुजरात राज्य के मेहसाना जिले के वाड़नगर में हुआ था । हीराबेन मोदी के पति का नाम दामोदर दास मूलचंद मोदी हैं । हीराबेन मोदी के पिता का नाम और माँ का नाम के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हैं । हीराबेन मोदी का विवाह दामोदर दास मूलचंद मोदी के साथ हुआ था। दामोदर दास मूलचंद मोदी अब इस दुनिया में नहीं हैं। न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक, दामोदर दास मोदी पहले वड़नगर में सड़क पर स्‍टॉल लगाया करते थे। वहीं इसके बाद कुछ समय तक उन्‍होंने रेलवे स्‍टेशन पर चाय भी बेचने का काम किया। हीराबेन मोदी के पांच बेटे और एक बेटी हैं।पीएम नरेंद्र मोदी की मम्मी हीराबेन मोदी का निधन हो गया है।

हीराबेन मोदी ने 100 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए अपनी मां के निधन की पुष्टि की है। हीराबेन मोदी की पिछले दिनों तबीयत बिगड़ गई थी। इसके बाद उन्हें अहमदाबाद स्थित यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में भर्ती कराया गया था। पीएम अपनी माता के बेहद करीब थे, उन्हें जब भी समय मिलता वह अपनी मां से जरूर मिलते थे।

Tunisha Sharma Biography in Hindi

Heeraben Modi Family (हीराबेन मोदी के परिवार की जानकारी)

  • हीराबेन मोदी के पांच पुत्र और एक बेटी है।
  • जिनमें सबसे बड़े बेटे का नाम सोमा मोदी है, ये गुजरात के हेल्थ डिपार्टमेंट में कार्यरत थे और अब से सेवानिवृत हो चुके हैं।
  • हीराबेन मोदी के दुसरे बेटे का नाम अमृत मोदी है और ये मशीन ऑपरेटर का काम करते थे।
  • इनके तीसरे बेटे का नाम नरेंद्र मोदी है जिनका परिचय देने की ज़रूरत शायद नहीं होगी हर पूरा विश्व इन्हें जानता हैं इन्ही के चलते हीराबेन मोदी को प्रसिद्धि मिली है।
  • चौथे बेटे का नाम प्रह्लाद मोदी है और ये एक दूकान चलाते हैं।
  • हीराबेन मोदी के सबसे छोटे बेटे का नाम पंकज मोदी है और ये गुजरात सरकार के सूचना विभाग में एक क्लर्क के पद पर कार्यरत हैं।
  • हीराबेन मोदी की एक बेटी भी हैं जिनका नाम वासंतीबेन हंसमुखलाल मोदी है।

Heeraben Modi Wikipedia in Hindi

हीराबेन मोदी  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की माँ हैं । इनका जीवन संघर्ष से भरा हुआ हैं । इनका जन्म वर्ष 18 जून 1923 को भारत के गुजरात राज्य के मेहसाना जिले के वाड़नगर में हुआ था । हीराबेन मोदी के पति का नाम दामोदर दास मूलचंद मोदी हैं । हीराबेन मोदी के पांच पुत्र और एक बेटी है।  हीराबेन मोदी ने 100 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए अपनी मां के निधन की पुष्टि की है।