वैभव तनेजा का जीवन परिचय [ वैभव तनेजा CFO of Tesla ] Vaibhav Taneja Biography in Hindi

Vaibhav Taneja Biography in Hindi : वैभव तनेजा मूल रूप से भारत के निवासी हैं उन्हें टेस्ला कंपनी का CFO बनाया गया है। वैभव तनेजा 2016 से टेस्ला कंपनी में कम कर रहे हैं। वैभव तनेजा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री हासिल की है ,उन्होंने बैचलर ऑफ कॉमर्स किया हुआ है। बी कॉम की डिग्री के बाद उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) से चार्टर्ड अकाउंटिंग की पढ़ाई पूरी की है। इसके बाद उन्होंने अपना सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट (CPA) पूरा किया । दुनिया के जाने माने कंपनी टेस्ला हमें भारतीय मूल के वैभव तनेजा का जादू चला है।

Vaibhav Taneja Biography in Hindi

वैभव तनेजा 2016 से टेस्ला कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं। वैभव तनेजा मूल रूप से भारतीय हैं अब अमेरिका में रह रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी वैभव तनेजा के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस ब्लॉग में मैं आपको वैभव तनेजा के जीवन से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से बताऊंगा तो चलिए जानते हैं वैभव तनेजा का जीवन परिचय

Vaibhav Taneja Biography

नाम वैभव तनेजा
उम्र 45 वर्ष
जन्म स्थान दिल्ली
पढ़ाई कॉमर्स में ग्रेजुएशन ( दिल्ली विश्वविद्यालय )
पेशा CFO , TESLA

Vaibhav Taneja Biography in Hindi

वैभव तनेजा मूल रूप से भारत के निवासी हैं उन्हें टेस्ला कंपनी का CFO बनाया गया है। वैभव तनेजा कंपनी में चीफ अकाउंटिंग ऑफिसर के पद पर तैनात हैं और उन्हें चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है। वैभव तनेजा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री हासिल की है। वैभव तनेजा 45 वर्ष के हैं। वैभव नेजा को टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड का निदेशक वर्ष 2021 में नियुक्त किया गया था। वैभव तनेजा अपने करियर में कई मल्टीनेशनल कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं । टेस्ला में मौजूदा भूमिका से पहले उनके पास कॉरपोरेट कंट्रोलर की जिम्मेदारी थी ।

वैभव तनेजा अमेरिका में रहने वाले भारतीय हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है। वैभव तनेजा इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने अकाउंटेंसी की पढ़ाई की है। तनेजा 1999 में अपने करियर की शुरुआत Price Water house Coopers में बतौर असिस्टेंट मैनेजर ज्वाइन किया था। इस कंपनी के लिए उन्होंने 17 साल तक काम किया है। उनके पास रिटेल, टेलीकम्यूनिकेशन, मल्टीनेशनल कंपनियों में काम का लंबा अनुभव है। टेस्ला ज्वाइन करने से पहले साल 2016 तक उन्होंने सोलरसिटी कंपनी के लिए काम किया।

Vaibhav Taneja Career

वैभव तनेजा को टेस्ला कंपनी का CFO बनाया गया है। वैभव तनेजा सोलरसिटी में वाइस प्रेसिडेंट के पद पर काम कर चुके हैं बाद में इस कंपनी का अधिग्रहण टेस्ला ने कर लिया। साल 2017 से वो टेस्ला के साथ जुड़े हैं। वैभव के पास अकाउंटिंग का 20 सालों से ज्यादा का अनुभव है। अब वो दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों टेस्ला का पूरा फाइनेंस को संभालेंगे। उन्हें एलन मस्क ने चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर ( CFO ) बनाकर बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। टेस्ला के नए सीएफओ वैभव तनेजा का नेटवर्थ करीब 52.1 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 4,31,27,59,850 रुपये है।

Vaibhav Taneja Education

वैभव तनेजा दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है। वैभव तनेजा इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने अकाउंटेंसी की पढ़ाई की है।