लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक करें | आनलाईन आवेदन : Ladli Behna Yojana Payment Check

Ladli Behna Yojana Payment Check : मध्य प्रदेश राज्य की वह सभी महिलाऐं जिनके द्वारा Ladli Behna Yojana का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन किया गया था, उन सभी महिलाओ को इस योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि का लाभ द्वारा 10 जून से प्रदान किया जाएगा। इसी दिशा में Ladli Behna Yojana Payment सूची को राज्य द्वारा सभी हितग्राहीयो के लिए जारी कर दिया गया है। इस सूची के माध्यम से राज्य की सभी पात्र महिलाएं ऑनलाइन अपने नाम की जांच आसानी से कर सकती है, आज के इस आर्टिकल में हम आपको लाडली बहना योजना आवेदन कैसे करें? ,  लाडली बहना योजना पैसा कैसे चेक करें से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

Ladli Behna Yojana Payment Check

यह आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम शामिल होने के लिए महिलाओं को आवेदन करना होगा। तभी उनको इस योजना का लाभ मिल सकेगा। आवेदन करने वाली सभी महिलाओं के बैंक खातों में राज्य द्वारा 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि 10 जून से भेजी जाएगी । लाभार्थी को हर माह की 10 तारीख को मिलेंगे 1,000 रुपये । मध्य प्रदेश के अनुसार लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं को प्रत्येक माह की 10 तारीख को उनके बैंक खाते में 1,000 रुपए डाले जाएंगे ।‌‌‌‌


अगस्त एवं सितंबर महीने में मिलने वाले लाडली बहना योजना किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चालू कर दी गई है आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके ₹3000 प्रति महीना पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा प्रत्येक महीने मध्यपदेश की महिलाओं को ₹3000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस आर्थिक सहायता को पाने के लिए महिलाओं को प्रत्येक महीने रजिस्ट्रेशन करवाना होगा रजिस्ट्रेशन करवाने वाली महिलाओं को ही इस आर्थिक सहायता डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। ऐसे में महिलाएं अपने बैंक खाते का डीबीटी इनेबल करवाले एवं लाडला बना योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है।

‌‌‌लाडली बहना योजना के अंतर्गत ₹36000 प्रति साल मिलेगा



लाडली बहाना योजना के अंतर्गत अब मिलने वाली राशि ₹1000 से बढ़ाकर ₹3000 प्रति महीने कर दिया गया है । ऐसे में अब जिन बहनों को लाडली बहना योजना के अंतर्गत ₹1000 मिलता था उन्हें अब ₹3000 प्रति महीना मिलेगा यानी कि साल में ₹36000 मिलने वाले हैं ।‌यह घोषणा आज किया गया है। यह ऐलान आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किया गया है की लाडली माना योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ 3 गुना बढ़ा दिया गया है । अब ₹1000 प्रति महीने के बदले ₹3000 प्रति महीने का लाभ दिया जाएग । ‌

Ladli Behna Yojana

राज्य की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु लाडली बहना योजना का आरंभ 5 मार्च 2023 को 20 से 60 वर्ष तक की महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश के द्वारा किया गया था। राज्य के द्वारा 25 मार्च से इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म को भरना आरंभ कर दिया गया था, इसके बाद राज्य की करीब 25 लाख 23 हजार से अधिक महिलाओं के द्वारा इस योजना के तहत आवेदन किया गया था।  आवेदन करने वाली सभी महिलाओं के बैंक खातों में राज्य द्वारा 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि 10 जून से भेजी जाएगी, इसके अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं का खाता एक्टिव है या नहीं, इसकी जांच करने हेतु महिलाओं के बैंक खाते में राज्य के द्वारा 1 रुपए को ट्रांसफर किया गया है।

इसके अतिरिक्त राज्य के द्वारा Ladli Behna Yojana Payment सूची को भी आवेदक नागरिको के लिए जारी कर दिया गया है, इस सूची के माध्यम से राज्य की सभी पात्र महिलाओं के द्वारा घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपने नाम की जांच कर सकती है। वह महिलाएं जिनका नाम Ladli Behna Yojana Payment List में शामिल होगा, उन सभी महिलाओ को 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रतिमाह इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाएगी ।

Ladli Behna Yojana Payment Check

आर्टिकल का नाम लाडली बहना योजना पैसा कैसे चेक करें
आरम्भ की गई मध्य प्रदेश के जी के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी मध्य प्रदेश की महिलाएं  
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन 
उद्देश्य आवेदक महिलाओं को पेमेंट लिस्ट में ऑनलाइन नाम देखने की सुविधा प्रदान करना
लाभ आवेदक महिलाओं को पेमेंट लिस्ट में ऑनलाइन नाम देखने की सुविधा प्रदान की जाएगी 
श्रेणी मध्य प्रदेश
योजनाएं 

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के फायदे


  • मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के चौहान ने 28 जनवरी, 2023 को लाडली बहना योजना को पूरे राज्य में लागू करने की है।
  • इस लाडली बहना योजना ( Ladli Behna Yojana ) का उद्देश्य के गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।
  • इस योजना के माध्यम से द्वारा लाभार्थी महिला को हर महीने ₹1000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी।
  • इस योजना से प्राप्त सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा और वे अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकेंगी।
  • महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण से उन पर निर्भर बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार होगा।
  • इस योजना का लाभ लेकर महिलाएं अपने स्तर से लघु व्यवसाय शुरू कर सकेंगी। जो उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी।
  • लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया निःशुल्क है।

Ladli Behna Yojana 2023

लाडली बहन योजना इसके अलावा आप सभी को बता दें कि ने अपने टि्वटर हैंडल के जरिए इसकी जानकारी सार्वजनिक करते हुए लाडली बहन योजना का सीधा लाभ बहनों के अकाउंट में भेजा जाएगा इससे संबंधित जानकारी आपको हमारी इस आर्टिकल में है तो हमारे साथ बने रहिए उन्होंने यह भी किया था कि इसकी मदद से बहनों को इस योजना का लाभ लेने के लिए कहीं दर-दर भटकने की कोई भी आवश्यकता नहीं है वह घर बैठे बहुत ही आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना का लाभ प्रतीक गांव तथा प्रत्येक वार्ड की टीम जाएगा और उनके घर ही पर बैठकर लाडली बहन योजना का फॉर्म भरवाया जाएगा और इस योजना के अंतर्गत ऐसे महिलाओं को पात्र होगी जिसका वार्षिक आएगी प्रमाण पत्र से ढाई लाख रुपए से नीचे होगा , वह इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं यानी कि 1 शब्दों में कहा जाए तो इस योजना का लाभ केवल वही महिलाएं उठा सकती है जो कि आर्थिक रूप से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम शामिल होने के लिए महिलाओं को आवेदन करना होगा। तभी उनको इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

लाडली बहना योजना के लिए पात्रता

यदि आप लाडली बहना योजना ( Ladli Behna Yojana ) का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं ! तो आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आप नीचे दिए गए पात्रता मानदंड के अनुरूप हैं :-


  1. इस  योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी महिला मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  2. लाड़ली बहना योजना के लिए केवल विवाहित महिलाएं ही पात्र होंगी।
  3. तलाकशुदा, विधवा और परित्यक्त महिलाएं भी इस योजना में आवेदन करने की पात्र मानी जाएंगी।
  4. लाभार्थी महिला की आयु 23 वर्ष से अधिक तथा 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  5. इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग की महिलाएं आवेदन करने की पात्र होंगी।
  6. आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  7. केवल गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की महिलाएं ही इस योजना का लाभ लेने की पात्र होंगी।
  8. लाभार्थी के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

लाभार्थी को हर माह की 10 तारीख को मिलेंगे 1,000 रुपये

मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं और बेटियों के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत 15 मार्च 2023 से की है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को प्रतिमाह निर्धारित रकम देने के लिए सरकार ने सरकार ने 60 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है । यह राशि अगले 5 साल में इस योजना के लाभार्थियों को दी जाएगी । लाभार्थी को हर माह की 10 तारीख को मिलेंगे 1,000 रुपये
मध्य प्रदेश के अनुसार लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं को प्रत्येक माह की 10 तारीख को उनके बैंक खाते में 1,000 रुपए डाले जाएंगे ।‌
इस तरह राज्य सालभर में लाभार्थियों को 12 हजार रुपये देगी ।

Ladli Behna Yojana Payment Check



महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु लाडली बहना योजना का आरंभ 5 मार्च 2023 को 20 से 60 वर्ष तक की महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश के द्वारा किया गया था। राज्य द्वारा 25 मार्च से इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म को भरना आरंभ कर दिया गया था, इसके बाद राज्य की करीब 25 लाख 23 हजार से अधिक महिलाओं के द्वारा इस योजना के तहत आवेदन किया गया था। आवेदन करने वाली सभी महिलाओं के बैंक खातों में राज्य द्वारा 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि 10 जून से भेजी जाएगी ।

इसके अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं का खाता एक्टिव है या नहीं, इसकी जांच करने हेतु महिलाओं के बैंक खाते में राज्य द्वारा 1 रुपए को ट्रांसफर किया गया है। इसके अतिरिक्त राज्य द्वारा Ladli Behna Yojana Payment सूची को भी आवेदक नागरिको के लिए जारी कर दिया गया है :-

Free Laptop Yojna Apply online

लाडली बहाना योजना के अंतर्गत अब मिलने वाली राशि ₹1000 से बढ़ाकर ₹3000 प्रति महीने कर दिया गया है । ऐसे में अब जिन बहनों को लाडली बहना योजना के अंतर्गत ₹1000 मिलता था उन्हें अब ₹3000 प्रति महीना मिलेगा यानी कि साल में ₹36000 मिलने वाले हैं ।‌यह घोषणा आज किया गया है। यह ऐलान आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किया गया है की लाडली माना योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ 3 गुना बढ़ा दिया गया है । अब ₹1000 प्रति महीने के बदले ₹3000 प्रति महीने का लाभ दिया जाएग । ‌

👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

लाडली बहना योजना पैसा कैसे चेक करें? / आवेदन कैसे करें?


राज्य की वह सभी महिलाऐं जो Ladli Behna Yojana Payment Check करना चाहती है, उन सभी महिलाओ के द्वारा घर बैठे ही आसानी से लाडली बहना योजना का पैसा मोबाइल से चेक निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके किया जा सकता है:- 

  • सबसे पहले आपको Ladli Behna Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
  • यहां आपको अपना ऑनलाइन पंजीकरण संख्या या समग्र सदस्य संख्या, कैप्चा कोड आदि को दर्ज कर देना है, अब आपको ओटीपी भेजे के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपको मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा, ओटीपी बॉक्स में आपको ओटीपी दर्ज कर देना है, इसके बाद आपको खोजे के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपके सामने आपके आवेदन का विवरण प्रदर्शित हो जाएगा, यहां पर आपको व्यूव के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • फिर आपके सामने लाडली बहना योजना का विवरण प्रदर्शित हो जाएगा, जिसमें आपको आवेदन से संबंधित जानकारी के साथ अन्य सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 
  • इस प्रक्रिया का पालन करके आप Ladli Behna Yojana Payment Check कर सकते है, तथा सूची में अपने नाम की जांच भी कर सकते है।  

Click here for check:- Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana Selection List: मध्य प्रदेश द्वारा राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मध्यप्रदेश के मार्च 2023 को लाडली बहन योजना को आरंभ किया गया है। Ladli Behna Yojana Selection List में जिन महिलाओं का नाम शामिल होगा उन्हें राज्य द्वारा हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यानी इस योजना के तहत महिलाओं को प्रतिवर्ष 12000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम शामिल होने के लिए महिलाओं को आवेदन करना होगा। तभी उनको इस योजना का लाभ मिल सकेगा।