मिसेेज वर्ल्‍ड सरगम कौशल का जीवन परिचय | Sargam Kaushal Biography in Hindi 

Sargam Kaushal Biography in Hindi | मिसेेज वर्ल्‍ड सरगम कौशल का जीवन परिचय : जैसा कि आप लोग जानते हैं कि 2022 का मिस वर्ल्ड घोषित किया जा चुका है और आप लोगों को जानकर काफी हर्ष होगा कि 2022 का मिस वर्ल्ड कप का खिताब भारत के कश्मीर के रहने वाली सरगम कौशल ने जीता है , जो कि हम सभी भारतीयों के लिए एक गर्व की बात है Iऐसे में अब सबसे महत्वपूर्ण बातें के 21 साल बाद किसी भारतीय ने दोबारा से मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम पर दर्ज किया है , क्योंकि 2001 में आखिरी बार भारत की डॉ. अदिति गोवित्रीकर ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था I

Sargam Kaushal Biography in Hindi 

ऐसे में सरगम कौशल ( Sargam Kaushal) मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई है, कि आखिर में सरगम कौशल कौन है ? , उनकी प्रारंभिक जीवन , शिक्षा , करियर सोशल मीडिया , कुल संपत्ति ऐसे तमाम सवाल आपके मन में आ रहे होंगे | तो अगर आप उनके जवाब नहीं जानते हैं, तो हम आपसे निवेदन करेंगे कि आप हमारे आर्टिकल पर आखिर तक बने रहें चलिए जानते हैं, मिसेेज वर्ल्‍ड सरगम कौशल का जीवन परिचय | Sargam Kaushal Biography in Hindi के बारे में जानकारी विस्तार से Mrs World 2022 Sargam Kaushal Biography In Hindi :-

सरगम कौशल का जीवन परिचय (Sargam Kaushal Biography )

नाम सरगम कौशल (Sargam Kaushal)
जन्म तारीख 17 सितंबर 1990
जन्म स्थान जम्‍मू, भारत
उम्र 32 वर्ष (2022 में)
धर्म हिन्दू
पेशा मॉडल और टीचर
शिक्षा अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर
स्कूल प्रेजेंटेशन कॉन्वेंट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
कॉलेज जम्‍मू यूनिवर्सिटी
नागरिकता भारतीय
भाषा हिंदी / अंग्रेजी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
प्रसिद्धी मिसेज वर्ल्ड 2022

भारत को 21 साल बाद मिला मिसेज वर्ल्ड का खिताब

आपको यह जानकार खुशी होगा कि सरगम कौशल ने मिसेज वर्ल्ड 2022 का ख़िताब जीतकर 21 साल बाद इस ताज को फिर से भारत के नाम कर दिया है। इससे पहले मिसेज वर्ल्ड 2001 में डॉ. अदिति गोवित्रीकर ने यह ताज अपने नाम किया था। अदिति यह ताज जितने वाली पहली भारतीय महिला बनीं थी। अदिति एक्ट्रेस भी रह चुकी हैं , उन्होंने बॉलीवुड की कई फेमस फिल्म में काम भी किया है।

Sargam Kaushal Biography in Hindi 


सरगम कौशल एक भारतीय मॉडल और टीचर हैं , जिन्हें मिस वर्ल्ड 2022 का विजेता घोषित किया गया है। सरगम कौशल भारत के जम्मू कश्मीर की रहने वाली हैं , जो एक मॉडल होने के साथ-साथ टीचिंग के तौर पर काम भी करती थीं। मिसेज वर्ल्‍ड सरगम कौशल जम्‍मू की रहने वाली है। सरगम कौशल का जन्‍म 15 सितंबर 1990 को हुआ था। वो 32 साल की है। सरगम कौशल एक टीचर है। उनके पिता का नाम जीएस कौशल है , जो बैक ऑफ इंडिया के चीफ मैनेजर भी रह चुके है। सरगम की मां एक हाउस वाइफ है। सरगम कौशल को बचपन से ही मॉडलिंग का बेहद शौक था और यही कारण भी था कि उन्होंने टीचिंग के साथ-साथ मॉडलिंग को भी अपने करियर के लिए चुना।

सरगम अपने स्‍कूल के दिनो से ही ब्‍यूटी कम्‍पटीशन्‍स में भाग लेती आई है, वो अब तक कई ब्‍यूटी कम्‍प्‍टीशन्‍स जीत चुकी है | सरगम कौशल को बचपन से ही मॉडलिंग का बेहद शौक था और यही कारण भी था कि उन्होंने टीचिंग के साथ-साथ मॉडलिंग को भी अपने करियर के लिए चुना। यह विशाखापट्टनम के स्कूल में शिक्षिका के तौर पर काम भी कर चुकी हैं। सरगम इसी साल मिसेज इंडिया वर्ल्‍ड भी बन चुकी है। जब उन्‍होने मिसेज वर्ल्‍ड इंडिया जीता था , तब ही एक इन्‍टरव्‍यू के दौरान उन्‍होने बताया था कि, वो अब दिंसबर में अमेरिका में होने वाले मिसेज वर्ल्‍ड इंडिया की तैयारी में जुटी हुई थी। उनका सपना था कि वो मिसेज वर्ल्‍ड का खिताब अपने नाम करे। आज उनका ये सपना सच हो गया है।

सरगम कौशल का परिवार (Sargam Koushal Family )

पिता (Father) जीएस कौशल 
माता (Mother) रीमा खजुरिया
भाई  (Brother) मंथन कौशल 
पति (Husband ) आदि कौशल

सरगम कौशल का मॉडलिंग करियर

शुरू में सरगम कौशल एक टीचर के तौर पर काम किया करती थी हालांकि बचपन से ही इनके भीतर मॉडलिंग को लेकर बेहद दिलचस्पी थी। आदित्य कौशल के साथ शादी होने के बाद उनके पति और उनके परिवार ने उन्हें मॉडलिंग के लिए पूरी छूट दी और तभी से यह मॉडलिंग की दुनिया में बेहद एक्टिव हो गई। मॉडलिंग करने के लिए सरगम कौशल मुंबई आ गई और इस समय मुंबई में ही रहती हैं।

Sargam Koushal Biography in Hindi 

मिसेज वर्ल्‍ड सरगम कौशल जम्‍मू की रहने वाली है। सरगम कौशल का जन्‍म 15 सितंबर 1990 को हुआ था। वो 32 साल की है। सरगम कौशल एक टीचर है। उनके पिता का नाम जीएस कौशल है , जो बैक ऑफ इंडिया के चीफ मैनेजर भी रह चुके है। सरगम की मां एक हाउस वाइफ है। सरगम कौशल को बचपन से ही मॉडलिंग का बेहद शौक था और यही कारण भी था कि उन्होंने टीचिंग के साथ-साथ मॉडलिंग को भी अपने करियर के लिए चुना।

Sargam Kaushal की शादी कब हुई ?

Sargam Kaushal की शादी वर्ष 2018 में आदित्य शर्मा से हो चुकी है, आदित्य भारतीय नौसेना में लेफ्टिनेंट कमांडर के पद पर तैनात हैं।